Current Affairs Questions in Hindi for DSSSB Exam :10th July 2018

Current Affairs Questions in Hindi for DSSSB Exam

आपकी प्रत्येक परीक्षाओं कि तैयारियों में ctetadda सदैव आपके साथ है. इसीलिए हर रोज़ आपको Current Affairs के प्रश्न यह उपलब्ध कराये जा रहे है जो आगे आने वाली सभी परीक्षाओं में जैसे DSSSB ExamKVS Exam 2018, NVS Exam 2018 आदि में आपके लिए उपयोगी व सहायक साबित होंगे.

Q1. कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने अपनी सरकार का पहला बजट प्रस्तुत किया. उन्होंने अपने बजट में ______________ के कृषि ऋण छूट की घोषणा की.
(a) 45,000 करोड़ रु.
(b) 34,000 करोड़ रु.
(c) 50,000 करोड़ रु.
(d) 25,000 करोड़ रु.

Q2. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने एक नव-डिजाइन किए गए --------------- के लिए सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया. यह अंतरिक्ष में अंतरिक्ष यात्री के जीवन को बचाने के लिए है.
(a) क्रू निकास प्रणाली
(b) सदस्य एस्केप सिस्टम
(c) क्रू एस्केप सिस्टम
(d) सदस्य निकास प्रणाली

Q3. निम्नलिखित में से किस राज्य के उच्च न्यायालय ने राज्य में जानवरों को 'कानूनी व्यक्ति या इकाई' की स्थिति को पहले बताया था?
(a) हिमाचल प्रदेश
(b) मेघालय
(c) कर्नाटक
(d) उत्तराखंड

Q4. वैश्विक बैंकों द्वारा विदेशी फंडों के लिए संरक्षक के रूप में कार्यरत कितने देशों को "उच्च जोखिम वाले क्षेत्राधिकार" के रूप में टैग किया गया है, जिसमें भारतीय शेयर बाजार में निवेशकों का सबसे बड़ा समूह शामिल है?
(a) 5
(b) 10
(c) 15
(d) 25

Q5. वित्त मंत्रालय ने जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए अपरिवर्तित एनएससी और पीपीएफ समेत छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें रखी हैं. सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) की ब्याज दर _________________ है.
(a) 7.6%
(b) 7.3%
(c) 7.1%
(d) 8.6%

Q6. उस केंद्रीय अर्धसैनिक बल का नाम बताएं जो आईआरसीटीसी के साथ हस्ताक्षरित समझौते के तहत रेलवे वारंट के बजाय ई-टिकटिंग का चयन करने वाला पहला व्यक्ति बन गया है.
(a) सीमा सुरक्षा बल
(b) केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल
(c) राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड
(d) इंडो तिब्बती सीमा पुलिस

Q7. किस बैंक ने घोषणा की है कि इसका मॉर्गेज ऋण पोर्टफोलियो ने 1.5 ट्रिलियन रु के माइलस्टोन को पार कर लिया है, जो इसे सेगमेंट में सबसे बड़ा निजी खिलाड़ी बनाता है,
(a) ऐक्सिस बैंक
(b) एचडीएफसी बैंक
(c) आईडीबीआई बैंक
(d) आईसीआईसीआई बैंक

Q8. उस ऋणदाता को नाम बताएं जिसने घोषणा की है कि इसे म्यूचुअल फंड व्यवसाय शुरू करने के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) से अंतिम नियामक अनुमोदन प्राप्त हुआ है.
(a) भारतीय स्टेट बैंक
(b) येस बैंक
(c) एचडीएफसी बैंक
(d) आईसीआईसीआई बैंक

Q9. कानून आयोग ने सिफारिश की है कि क्रिकेट सहित जुआ और सट्टेबाजी को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कर शासन के तहत कर योग्य नियमन गतिविधियों के रूप में अनुमति दी जाएगी और विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) को आकर्षित करने के लिए एक स्रोत के रूप में उपयोग किया जाएगा. वर्तमान क़ानून और न्याय के अध्यक्ष कौन है? 
(a) रविशंकर प्रसाद
(b) डी वी सदानंद गौड़ा
(c) जगत प्रकाश नड्डा
(d) नरेंद्र सिंह तोमर

Q10. नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी) संघीय आकस्मिक विश्व स्तरीय शून्य त्रुटि बल है जो सभी अभिव्यक्तियों में आतंकवाद विरोधी गतिविधियों से निपटने के लिए है. यह ___________ में स्थापित किया गया था.
(a) 1947
(b) 1965
(c) 1999
(d) 1984



No comments