Hindi Questions For RTET 2017 Exam

Hindi Questions For CTET 2017 Exam

हिंदी भाषा CTET परीक्षा का एक महत्वपूर्ण भाग है इस भाग को लेकर परेशान होने की जरुरत नहीं है .बस आपको जरुरत है तो बस एकाग्रता की. ये खंड न सिर्फ CTET Exam (परीक्षा) में एहम भूमिका निभाता है अपितु दूसरी TET परीक्षाओं जैसे UPTET, PTET, RTET आदि में भी रहता है, तो इस खंड में आपकी पकड़, आपकी सफलता में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकती है.CTET ADDA आपके इस चुनौतीपूर्ण सफ़र में हर कदम पर आपके साथ है.

Directions (1-5): नीचे प्रत्येक प्रश्न में (a), (b), (c), और (d) क्रमांक में चार शब्द दिए गए हैं जिनमें से एक में वर्तनी संबंधी त्रुटि हो सकती है। उस त्रुटियुक्त शब्द का क्रमांक ही आपका उत्तर होगा।

Q1.
(a) खलासी
(b) गामिनी
(c) इकयासी
(d) किलकारी

Q2.
(a) गठीला
(b) जामिनी
(c) ऐतिहासिक
(d) सभी सही है

Q3.
(a) काबुली
(b) अगाही
(c) चितवन
(d) ठगिनी

Q4.
(a) अतीव्रष्टी
(b) कलूटा
(c) गोपिका
(d) क्षमित

Q5.
(a) चमत्कारित
(b) छलित
(c) किर्तीमान
(d) सन्दर्भ

Direction (6-10): नीचे दिया गया हरेक वाक्य चार भागों में बांटा गया है जिन्हें (a), (b), (c) और (d) क्रमांक दिए गए हैं। आपको यह देखना है कि वाक्य के किसी भाग में व्याकरण, भाषा, वर्तनी, शब्दों के गलत प्रयोग या इसी तरह की कोई त्रुटि तो नहीं है। त्रुटि अगर होगी तो वाक्य के किसी एक भाग में ही होगी। उस भाग का क्रमांक ही आपका उत्तर है।

Q6. एक मादा सूअर अपनी (a)/ छः बच्चों के साथ, जो (b)/ अभी नौ-नौ इंच से बड़े नहीं हुए (c)/ थे रेलगाड़ी की तरह चलती जा रही थी।(d)

Q7. शराब पीकर पुलिस ने (a)/ सड़क पर हुड़दंग मचाने (b)/ के लिए लड़कों को रात (c)/ भर के लिए थाने में रोक लिया (d)

Q8. बात केवल इतनी नहीं है कि (a)/ हमारा जीवन देहाती न रह कर (b)/ शहरी हो गया है उसमें बल्कि(c)/ आत्मीयता के तत्व भी नष्ट हो गए हैं। (d)

Q9. जिस व्यक्ति ने जिनसे जितने (a)/ अधिक धक्के खाए होते (b)/ हैं उसका अनुभव उतना (c)/ ही गहन और विशाल होता है। (d)

Q10. खुले बाजार में कंपनियों की सफलता का (a)/ मंत्र है सबसे ज्यादा लाभ कमाना, (b)/ प्रतियोगियों को पीठ पीछे पछाड़ना और (c)/ विज्ञापन से समाज पर छा जाना (d)